एकता की शक्ति | Bedtime stories for kids in Hindi

Bedtime stories for kids in Hindi – एक बार की बात है जब जंगल में तीन दोस्त रहते थे, कछुआ, चूहा और कौवा । तीनो बहुत अच्छे दोस्त थे और हमेशा एक दूसरे की मदद करते थे । एक दिन तीनो एक जगह साथ खड़े होकर बात कर रहे थे तभी वहां पर एक हिरण आता है ।

हिरण को देखकर कछुआ उससे पूछता है “अरे, तुम कौन हो, पहले तो तुम्हे यहाँ कभी नहीं देखा ?”

हिरण जवाब देता है “हां, मै यहाँ नया-नया आया हूँ, पहले मै जिस जंगल में रहता था, वहां मै बिल्कुल अकेला था, मैंने बहुत कोशिश की लेकिन कोई भी जानवर मेरा दोस्त नहीं बन रहा था, इसीलिए मै यहाँ आ गया ।”

फिर कछुआ बोलता है “ओह, तो तुम अकेले हो और तुम्हे दोस्त चाहिए ।”

कछुआ अपने दोस्तों, कौवा और चूहा से चर्चा करता है कि उन्हें हिरण को अपना दोस्त बना लेना चाहिए और वे दोनों इस बात का समर्थन करते है ।

कछुआ हिरण से कहता है “ठीक है, अभी तक हम तीन दोस्त थे लेकिन आज से हम चार हो गए, आज से हम तीनो तुम्हारे दोस्त है ।”

कछुए की बात सुनकर हिरण बहुत खुश हो जाता है और उन तीनो को धन्यवाद् देता है ।

अगले दिन से ही हिरण उन तीनो की दिनचर्या में शामिल हो जाता है जिसमे वे खाना ढूंढने के लिए अलग-अलग निकलते है और फिर शाम को एक जगह पर मिलकर साथ में ही खाना खाते है ।

ऐसा कुछ दिन तक चलता रहा लेकिन फिर एक दिन शाम को हिरण वापस नहीं आता है जिसके कारण तीनो बहुत ही चिंतित हो जाते है ।

कौवा, चूहा और कछुआ से कहता है “मुझे कुछ गड़बड़ लग रही है, हिरण को अभी तक आ जाना चाहिए था, मै एक बार उसे ढूंढ कर आता हूँ ।”

ऐसा कहकर कौवा हिरण को ढूंढने निकल जाता है ।

कुछ दूर ही पहुंचने के बाद कौवा देखता है कि हिरण जाल में फसा एक पेड़ के निचे पड़ा हुआ रहता है, कौवा तुरंत हिरण के पास जाता है ।

कौवा हिरण के पास पहुंचकर उससे पूछता है “अरे हिरण, ये क्या हुआ, तुम इस जाल में कैसे फस गए ?”

हिरण जवाब देता है “कौवा भाई, एक शिकारी ने ये जाल बिछा के यहाँ रखा हुआ था, मै इसे देख नहीं पाया और इसमें फस गया । कृपया मेरी मदद करो और मुझे इससे बहार निकालो ।”

हिरण की बात सुनकर कौवा जवाब देता है “तुम चिंता मत करो, मै अभी चूहा और कछुआ को यहाँ लेकर आता हूँ, हम तुम्हे यहाँ से निकाल लेंगे ।”

कौवा तुरंत वापस जाता है और कछुआ और चूहा को सारी बात बताता है, वे तीनो वहां से हिरण के पास पहुंचने के लिए निकाल जाते है ।

कौवा और चूहा हिरण के पास पहुंच जाते है और पहुंचते ही चूहा जाल को काटना शुरू कर देता है । कुछ देर बात कछुआ भी धीरे-धीरे चलकर वहां पहुंच जाता है ।

थोड़ी देर में ही चूहा जाल को काट देता है और हिरण उससे बहार आ जाता है । हिरन जाल से बहार निकलकर तीनो को धन्यवाद् दे ही रहा था तभी वहां पर शिकारी आ जाता है जिसे देखकर चारो वहां से भागते है ।

कौवा वहां से उड़ जाता है, हिरण और चूहा तेजी से झाड़ियों के अंदर छुप जाते है लेकिन कछुआ धीरे चलने के कारण भाग नहीं पता और शिकारी उसे पकड़ लेता है ।

शिकारी कछुए को पकड़कर एक बोरी में बंद कर देता है और अपने साथ ले जाता है ।

कौवा,चूहा और हिरण जब वापस उस जगह में आते तो देखने है कि शिकारी कछुए को पकड़कर अपने साथ ले गया है तो वे परेशान हो जाते है ।

फिर हिरण, कौवा और चूहे से कहता है “मेरे पास एक तरकीब है, शिकारी नदी पार करके ही जाएगा तो उसके पहले हम दुसरे रास्ते से वहां पहुंच जाएंगे और फिर हिरण दोनों को अपनी सारी तरकीब बताता है ।

शिकारी के आने से पहले तीनो नदी के किनारे पहुंच जाते है, हिरण एक जगह लेटकर मरने का नाटक करता है और कौवा वहां बैठकर उसे खाने का नाटक करता है और चूहा पास में ही झाड़ियों में छुपा रहता है ।

जैसे ही शिकारी वहां पहुँचता है और देखता है कि जो हिरण उसने थोड़ी देर पहले पकड़ा था वो वहां पर मरा हुआ पड़ा है।

शिकारी उसे देखकर खुश हो जाता है और कछुए को वही छोड़कर हिरण के पास जाने लगता है ।

फिर चूहा तुरंत झाड़ियों से निकलकर उस बोरी को कुतरने लगता है जिसमे कछुआ बंधा हुआ था ।

जैसे ही शिकारी हिरण के पास पहुंचने वाला रहता है, कौवा वहां से उड़ जाता है और हिरण उठकर भाग जाता है और इधर चूहा भी उस बोरी को पूरी तरह से कुतर कर कछुए को उससे बहार निकाल लेता है।

कौवे और हिरण के भागने के बाद जब शिकारी कछुए को लेने वापस आता है तो देखता है कि कछुआ भी वहां से भाग चूका है । इस तरह से चारो एक साथ मिलकर एक दुसरे को शिकारी से बचा लेते है ।

इस Bedtime stories for kids in Hindi – एकता की शक्ति कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि एकता में बहुत शक्ति होती है । अगर हम साथ मिलकर कोई भी कार्य को करते है तो वह कार्य सरल और आसान हो जाता है ।

Also read – Hindi short story pdf included – एक घमंडी मुर्गा

Also read – Short stories for kids in Hindi – हाथी और शेर की कहानी

small short stories with moral values in Hindi – बदमाश बंदरो की कहानी

Also read – Short moral stories in Hindi for class 1 – तोता और आम का पेड़

Also read – Panchatantra short stories in Hindi with moral – मेंढक और सांप की कहानी

अगर आपको यह Bedtime stories for kids in Hindi – एकता की शक्ति कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे । धन्यवाद् ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!