बुद्धि का उपयोग – Cartoon Hindi kahani

Cartoon Hindi kahani – एक बार की बात है जब एक गांव में चार दोस्त राहुल, रमन, रोहित और राकेश रहते थे । चारो बहुत ही अच्छे दोस्त थे और हमेशा साथ ही रहते थे । चार में से राहुल, रमन, रोहित को पढ़ना बहुत पसंद था जिसके कारण उन्हें विभिन्न विषयो की अच्छी जानकारी थी और राकेश को पढ़ना बिल्कुल भी पसंद नहीं था और वह हमेशा पालतू पशुओ के साथ खेलता और उनका ध्यान रखता था ।

एक दिन राहुल, रमन, रोहित आपस में चर्चा कर रहे थे जिसमे राहुल कहता है “मुझे लगता है कि हमें अपनी पढाई का उपयोग करना चाहिए और शहर जाकर पैसे कमाने चाहिए, ना कि यहाँ गांव में अपना समय बर्बाद करना चाहिए ।”

रमन और रोहित इस बात पे हामी भरते है कि उन्हें शहर जाकर पैसे कामना चाहिए लेकिन फिर रमन कहता है “लेकिन हम राकेश का क्या करेंगे, उसे तो कुछ आता ही नहीं है और वह कुछ काम भी नहीं कर पाएगा शहर में ।”

रमन की बात सुनकर राहुल कहता है, नहीं, हम राकेश को नहीं छोड़ सकते, हम उसे भी साथ ले चलेंगे और तीनो मिलकर उसे भी कुछ पैसे देते रहेंगे ।

तीनो दोस्त राकेश को यह बात बताते है और राकेश भी शहर जाने के लिए तैयार हो जाता है और चारो दोस्त अगले दिन ही अपना-अपना सामान थैले में भरकर शहर के लिए निकल जाते है ।

रास्ते में एक घना जंगल पढ़ता है और चारो धीरे-धीरे जंगल पार कर रहे थे तभी राकेश के सिर पर एक मक्खी मंडराने लगती है और राकेश उसे अपने हाथ से भागने की कोशिश करता है लेकिन वह मक्खी नहीं भागती है ।

राकेश को परेशान होता देख रोहित कहता है “राकेश, क्या मै इस मक्खी को गधा बना दू , फिर यह हमारा सामान भी लाद कर ले जाएगा ।”

राकेश को रोहित की बात समझ में नहीं आती और वह मन में सोचने लगता है “रोहित यह क्या कह रहा है, वह इस मक्खी को गधा कैसे बना सकता है ।”

राकेश का चेहरा देख रमन समझ जाता है कि राकेश सोच में पड़ गया है फिर वह राकेश को बताता है “राकेश, हमने तुम्हे यह बात नहीं बताई है कि हम तीनो ने तंत्र विद्या की भी पढाई की है जिससे हमें जादुई शक्ति प्राप्त हो गई है और हम जादुई मंत्र पढ़कर किसी का भी रूप बदल सकते है ।”

राकेश रमन की बात सुनकर पहले तो आश्चर्य में आ जाता है फिर वह खुश होकर उस मक्खी को गधे में बदलने को कहता है ।

रोहित कुछ मंत्र पढता है और देखते ही देखते मक्खी गधे के रूप में परिवर्तित हो जाती है ।

फिर चारो एक-एक करके गधे ऊपर अपना–अपना थैला रखते है लेकिन दो थैले के बाद ही गधा वजन सम्हाल नहीं पाता है जमीन में बैठ जाता है ।

गधे को देख राहुल कहता है “अरे, यह गधा तो ज्यादा वजन उठा ही नहीं पा रहा है, मै ऐसा करता हु, इसे कोई बड़ा जानवर बना देता हु ।”

तभी रमन कहता है “राहुल, तुम इसे शेर बना दो, शेर बहुत ताकतवर जानवर होता है और सामान के साथ-साथ हम चारो भो उसपर बैठकर जा सकते है ।”

रमन की बात सुनकर राकेश कहता है “रमन तुम ये क्या कह रहे हो, अगर यह गधा शेर बन गया, तो सबसे पहले वह हम पर ही हमला कर देगा और हमें मारकर खा लेगा ।”

रमन राकेश की बात का मज़ाक उड़ाते हुए कहता है “राकेश तुम अनपढ़ हो और तुम्हे कोई ज्ञान नहीं है, अगर मै इस गधे को शेर बनाऊंगा तो वह मेरी ही बात सुनेगा और हमें कुछ नहीं करेगा ।”

राकेश बार-बार मन करता है लेकिन रमन नहीं मानता और उस गधे को शेर बना देता है ।

जैसे ही गधा शेर बनता है वैसे ही राकेश की बात सच हो जाती है और शेर सबसे पहले चारो पर हमला कर देता है ।

राकेश डरा हुआ रहता है जिसके कारण वह पहले से ही दूर खड़ा था और शेर के हमला करने पर वह एक पेड़ पर चढ़ जाता है और वही राहुल, रमन और रोहित भाग नहीं पाते है और शेर उन्हें मार देता है ।

इस Cartoon Hindi kahani – बुद्धि का उपयोग कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि सिर्फ पुस्तक पढ़ने का कोई अर्थ नहीं होता, अगर आप समय आने पर अपनी बुद्धि का उपयोग सही तरह से ना कर सके ।

Also read – मेहनत का फल | Short story for kids in Hindi

Also read – सत्य की जीत | Moral stories in Hindi for class 1

Also read – एक घमंडी पेड़ | Moral stories in Hindi for class 3

Also read – भेद-भाव की आदत | Moral stories in Hindi for class 2

Also read – चालाक व्यापारी | Short moral stories in Hindi for class 8

Also read – चालाक व्यापारी | Short moral stories in Hindi for class 8

अगर आपको Cartoon Hindi kahani – बुद्धि का उपयोग कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद्।

Leave a Comment

error: Content is protected !!