राजा और समझदार लड़की – Cartoon kahani Hindi

Cartoon kahani Hindi – एकबार की बात है जब एक राजा शिकार करने के लिए जंगल में गए। एक हिरण को देखते ही उन्होंने अपने घोड़े को उसके पीछे दौड़ा दिया।

हिरण का पीछा करते हुए उनके सभी साथी उनसे पीछे रह गए और राजा जंगल के बहुत अंदर पहुचं गए, जहाँ मीलों तक पानी तक नहीं था ।

राजा को बहुत ही अधिक प्यास लग रही थी, जब राजा कुछ आगे बढ़े तो उन्हें एक झोपडी दिखाई दी, राजा दौड़कर झोपडी के पास गए।

उस झोपड़ी के पास लगभग दस साल की लड़की खेल रही थी, राजा ने उस लड़की से कहा “बेटी जल्दी से एक गिलास पानी ले आओ, मुझे बहुत जोर से प्यास लगी है।

उस लड़की ने राजा को आम मुसाफिर समझकर एक खाट लाकर बिछा दी और बैठने के लिए कहा तथा पानी का एक गिलास लाकर राजा के हाथ में दे दिया ।

राजा ने देखा की पानी में कुछ कचरा गिरा हुआ हैं, जिसे देखकर राजा को बहुत क्रोध आया परंतु प्यास लगी थी, और जल्दी पानी-पीना था, इसीलिए राजा ने क्रोध को दबा कर कहा की साफ पानी ले आओ।

वह लड़की पानी लाने के लिए फिर से झोपडी के अंदर गयी। इतने में ही उस लड़की के पिता भी वहां आ गए। पिता ने तुरंत राजा को पहचान लिया और राजा को प्रणाम किया और कहने लगा कि हुजुर आप एक गरीब की झोपड़ी में कैसे पधारे?

राजा ने जावद दिया कि मै शिकार के लिए जंगल में आया था, अपने साथियों से बिछड़ कर दूर आ गया हूँ और मुझे बहुत ज़ोर की प्यास लगी थी और जब मैंने तुम्हारी लड़की से पानी माँगा, तब तुम्हारी लड़की पानी में कचरा डालकर ले आई ।

इतने में वो लड़की भी पानी का गिलास लेकर आ गयी, फिर किसान ने पूछा कि बेटी तुमने राजा को साफ़ पानी  क्यूँ नहीं दिया ?

बेटी ने उत्तर दिया कि पिताजी राजा धूप में तेजी से भागते हुए आये थे, इनका शरीर पसीने से लतपत था और यदि मैंने आते ही इनको पानी पिला दिया होता तो राजा के स्वास्थ में परेशानी आती ।

मै इनको पानी पीने के लिए मना तो नहीं कर सकती थी, इसीलिए पानी में कचरा डालकर ले आई, ताकि राजा कुछ समय तक पानी ना पी सकें।

राजा कन्या की समझदारी को देख कर बहुत प्रसन्न हुए और अपने गले से बहुमूल्य हीरों का हार निकलकर उस कन्या को उपहार में दे दिया ।

Also read – स्वर्ग की सैर – Stories Tenali Raman in Hindi

Also read – अनैतिकता की मिठाई – Hindi kahani cartoon

Also read – चतुर बीरबल | Akbar Birbal Hindi short story

Also read – व्यापारी और उसका गधा – Story Hindi Cartoon

Also read – घमंडी चूहा | Panchatantra short stories in Hindi

Also read – पिता, पुत्र और गधे की सवारी – Panchatantra stories Hindi

Also read – शिकारी, राजा और तोता – Panchatantra stories in Hindi pdf

Also read – दाने दाने पर लिखा है खाने वाले का नाम – Hindi cartoon kahani

Also read – तेनाली रमन और राजा के घोड़े – Stories of Tenali Raman in Hindi

अगर आपको Cartoon kahani Hindi – राजा और समझदार लड़की कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद्