जीवन का महत्वपूर्ण ज्ञान – Inspirational stories in Hindi

Inspirational stories in Hindi – एक बार की बात है जब एक व्यक्ति और उसका बेटा दोनों ही छत पर पतंग उड़ा रहें थें और पतंग बहुत ही उँची उड़ रहीं थीं।

पतंग बादलों को छू रहीं थीं, तभी उसका बेटा अपनें पिता से कहता हैं कि पापा यह पतंग इस डोर से बंधी हुई हैं इसी कारण यह ज्यादा ऊँची नहीं जा पा रहीं है इसीलिए हमें इस डोर को तोड़ देनी चाहिये, ताकि डोर कटते ही ये पतंग और भी ऊँचाई पर जा सकें।

बेटे की यह बात सुनकर उसका पिता उसके कहनें पर पतंग की डोर को तोड़ देता हैं और यह देखकर बेटा बहुत ख़ुश हों जाता है क्योकिं वह पतंग डोर कट जानें से बहुत ऊँचाई पर पहुँच जाती हैं।

लेकिन फिर कुछ समय बाद वह कहीं दूर जाकर नीचें गिर जाती हैं, यह देख उस व्यक्ति का बेटा उदास हों गया।

फिर उसके पिता उससे कहतें हैं कि बेटा अक्सर हमें लगता हैं कि हम जिस ऊचाइयों पर हैं उससे और भी ऊपर जानें से कुछ चीजें हमें रोक रहीं हैं, जैसे हमारा अनुशाशन, रिश्तें, माता पिता और परिवार, इन सब की वजह से हमें लगता हैं कि हम अपनें जीवन में इन सब के कारण ही सफल नहीं हों पा रहें और जीवन में आगे नहीं बढ़ पा रहें है इसलिए इन सब रिश्तों से हमें मुक्त होना चाहिए।

लेकिन बेटा जिस तरह पतंग अपनीं डोर से बंधे हुए रहतीं हैं और उस डोर की मदद से ही वह कई ऊँचाइयों को छू लेती हैं उसी तरह हम भी अपनें परिवार और रिश्तेदारों से बंधे हुए हैं और यदि हम इस धागे से जुड़े हुए रहेंगें तो कई ऊँचाइयों को छू लेंगें लेकिन यदि हम इस धागे को तोड़ देंगे तो ठीक इस पतंग की तरह कुछ समय तक ही हम सफलता से उड़ पाएँगे और अंत में हम नीचें गिर जाएंगे।

बिलकुल जैसे यह पतंग तब तक ही नई ऊँचाइयों को हांसिल करेगी जब तक ये अपनी डोर से बंधी हुई हैं लेकिन जैसे ही डोर कट जाएगी वैसे ही पतंग नीचे गिर जाएगी इसलिए हमें अपनें जीवन में रिश्तों की डोर से हमेशा बंधे रहना चाहिए जिससे कि हम अपनें जीवन में नई ऊँचाइयाँ हमेशा हांसिल करतें रहें ।

जीवन में हमारे माता पिता कई बार हमें रोकतें हैं कि तुम यह नहीं करोगें, तुम वहाँ नहीं जाओगें, तुम्हें ये ही करना पड़ेगा। वो हमें कई काम करनें से रोकतें हैं, वे ऐसा इसलिए करते है क्योकि वे हमसे अधिक अनुभवी है और हमेशा हमारा भला ही चाहते है ।

Also read – चतुर बीरबल | Akbar Birbal Hindi short story

Also read – व्यापारी और उसका गधा – Story Hindi Cartoon

Also read – घमंडी चूहा | Panchatantra short stories in Hindi

Also read – पिता, पुत्र और गधे की सवारी – Panchatantra stories Hindi

Also read – शिकारी, राजा और तोता – Panchatantra stories in Hindi pdf

Also read – दाने दाने पर लिखा है खाने वाले का नाम – Hindi cartoon kahani

Also read – तेनाली रमन और राजा के घोड़े – Stories of Tenali Raman in Hindi

अगर आपको Inspirational stories in Hindi – जीवन का महत्वपूर्ण ज्ञान कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद् ।