दुनिया एक दर्पण – Kahaniya Hindi me

Kahaniya Hindi me – एक बार की बार है जब एक शहर में एक संग्रहालय था जहा एक कमरा था जिसमे पूरे कमरे में चारो तरफ दर्पण लगा हुआ था ।

एक दिन संग्रहालय का चौकीदार संग्रहालय के सरे दरवाज़े बंद कर के चला जाता है लेकिन वह पीछे का एक दरवाज़ा बंद करना भूल जाता है ।

तभी अचानक वहा एक कुत्ता आता है और उस दरवाज़े से संग्रहालय के अंदर घुस जाता है ।

अंदर घुसने के बाद कुत्ता घूमते-घूमते उस दर्पण वाले कमरे में पहुंच जाता है और जैसे ही वह कमरे में घुसता है उसे उसके सामने ढेर सारे कुत्तो का झुण्ड दीखता है जिसे देखकर वह हड़बड़ा जाता है ।

कुत्ता फिर हिम्मत करता है और फिर उन कुत्तो को भोंकने लगता है । फिर कुत्ता देखता है कि वे सारे कुत्ते भी उसे ज़ोर-ज़ोर से भौक रहे है ।

कुत्ता थोड़ा घबरा जाता है और लगातार भोंकने लगता है फिर अचानक कुत्ते का ध्यान उसके अगल-बगल जाता है और वह देखता है कि वहा भी कुछ कुत्ते है जो उसे भौक रहे है और फिर वह कुत्ता उन्हें भी भौंकने लगता है ।

फिर कुत्ता ध्यान देता है कि उसके ऊपर की तरफ भी कुत्ते है जो उसे भौंक रहे है ।

कुत्ता एकदम डर जाता है और डर कर और ज़ोर से भौंकने लगता है ।

रात बीत जाती है और सुबह संग्रहालय खुलने का समय होता है और चैकीदार जब संग्रहालय खोलकर अंदर आता है और उस दर्पण वाले कमरे में जाता है ।

जैसे ही वह उस कमरे में जाता है तो देखता है कि वहा एक कुत्ता मरा पड़ा हुआ है जिसे देखकर उसे समझ नहीं आता है कि यह कुत्ता अंदर कैसे आया और अंदर आ कर मर कैसे गया ।

फिर वह देखता है कि संग्रहालय के पीछे का दरवाज़ा खुला हुआ है और याद आता है कि वह पिछले दिन दरवाज़ा बंद करना भूल गया था ।

लेकिन उस चौकीदार को यह बात आखरी तक समझ नहीं आती कि वह कुत्ता कमरे के अंदर आकर मरा कैसे ।

दोस्तों उस कमरे में कुत्ते से लड़ने वाला कोई नहीं था बल्कि दर्पण में कुत्ते के ढेर सारे प्रतिबिम्ब थे और कुत्ता अपने ही प्रतिबिम्ब को देखकर डरता रह और उनसे लड़ता रहा और आखरी में मर गया ।

इस Kahaniya Hindi me – दुनिया एक दर्पण कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमारे आस-पास का सारा वातावरण हमारी सोच और हमारे कार्यो का ही प्रतिबिम्ब होता है और इसीलिए कहा जाता है कि हमें हमेशा अच्छा सोचना चाहिए और हमेशा अच्छे कार्य करना चाहिए ।

Also read – Hindi story with moral for class 6 – अपना-अपना मत

Also read – Hindi short story for class 4 – एक अच्छा पड़ोसी

Also read – Akbar Birbal stories in Hindi with moral – बीरबल की ज़िद

Also read – Hindi short story for class 3 – बहादुर लड़का

Also read – Akbar Birbal story in Hindi pdf – बीरबल और चालाकी

अगर आपको Kahaniya Hindi me – दुनिया एक दर्पण कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद्।

Leave a Comment

error: Content is protected !!