एक घमंडी पेड़ | Moral stories in Hindi for class 3

Moral stories in Hindi for class 3 – एक बार की बात है जब जब जंगल मे एक बड़ा और मोटा पेड़ था और उस पेड़ के बाजु मे एक छोटा और पतला पेड़ था । बड़ा पेड़ मजबूत था और वही छोटा पेड़ पतला और और कमज़ोर था ।

बड़ा पेड़ छोटे पेड़ का हमेशा मज़ाक उडाता और कहता “तू कितना छोटा, पतला और कमज़ोर पेड़ है, तू किसी के कुछ भी काम नहीं आता, मुझे देख, मै कितना बड़ा और विशाल हूँ और कितना मजबूत हूँ, मेरा कभी कोई नुकसान नहीं पंहुचा सकता”

छोटा पेड़ हमेशा बड़े पेड़ को समझाता”आप जितने भी मजबूत हो, लेकिन आपको इस बात का घमंड नहीं होना चाहिए, किसी भी बात का घमंड करना बुरी बात है ।”

बड़ा पेड़ घमंड से फिर कहता है “तू छोटा सा कमज़ोर पेड़ है, तुझमे कोई मजबूती नहीं है, इसीलिए तू ऐसी फालतू बाते कर रहा है ।”

बड़े पेड़ की बात सुनकर छोटा पेड़ निराश होकर शांत हो जाता है ।

फिर एक दिन आकाश मे काले बादल छा जाते है और जोर-जोर से बिजली चमकने लगती है और साथ ही साथ तेज़ हवा चलने लगती है ।

छोटा पेड़ हवा के दबाव को सेह नहीं पाता और पूरी तरह से झूक जाता है जिसे देखकर बड़ा पेड़ हंसने लगता है ।

थोड़ी देर बाद हवा और तेजी से चलने लगती है और बड़ा पेड़ भी हवा के दबाव को  झेल नहीं पाता और जड़ से उखाड़कर नीचे गिर जाता है ।

अगले दिन जब मौसम एकदम साफ़ हो जाता है और हवा चलनी बंद हो जाती है तब छोटा पेड़ वापस खड़ा हो जाता है क्योकि छोटा पेड़ पतला और कमज़ोर था इसीलिए वह एकदम लचीला भी था ।

वही पर बड़ा पेड़ एकदम मोटा और मजबूत लेकिन पुराना था  इसीलिए उसमे लचीलापन बिल्कुल भी नहीं था जिस कारण वह तेज़ हवा चलने से झुकता नहीं बल्कि पूरा गिर जाता है ।

फिर छोटा पेड़ बड़े पेड़ से कहता है “देखा, मैंने कहाँ था ना कभी भी किसी बात पे घमंड नहीं करना चाहिए, आप मुझे कमज़ोर कहकर मेरा मज़ाक उड़ाते रहे लेकिन मै आज फिर से खड़ा हो गया और वही आप अपनी मजबूती पे घमंड करते रहे लेकिन आप टूटकर नीचे गिर गए ।”

इस Moral stories in Hindi for class 3 – एक घमंडी पेड़ की कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें कभी भी किसी भी बात पे घमंड नहीं करना चाहिए क्योकि घमंड करने वाले व्यक्ति का हमेशा नुकसान होता है ।

Also read – Hindi short story for kid – अपना-अपना काम

Also read – Hindi short story for class 1 – दोस्ती और भरोसा

Also read – Hindi short stories for kids – लालची चूहे की कहानी

Also read – Hindi short stories – गट्टू और उसके गुस्से की कहानी

Also read – Hindi short stories for class 1 – कामचोर गधे की कहानी

अगर आपको कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे । धन्यवाद् ।