कठिनाइयों का सामना – Motivational kahani Hindi

Motivational kahani Hindi – एक बार की बात है जब एक किसान का बैल एक सूखे कुएं में गिर गया। वह बैल जोर-जोर से चिल्लाने और रोने लगा। किसान बैल की आवाज़ सुनता रहा और विचार करता रहा कि उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

अंततः उसने निर्णय लिया कि बैल काफी बूढा हो चूका है और उसे बचाने से कोई लाभ होने वाला नहीं है, इसलिए उसे सूखे कुएँ में ही दफना देना चाहिऐ।

किसान ने अपने सभी पड़ोसियों को मदद के लिए बुलाया। सभी पड़ोसियों ने एक-एक फावड़ा लिया और कुएँ में मिट्टी डालनी शुरू कर दी।

जैसे ही बैल की समझ में आया कि यह क्या हो रहा है वह और जोर-जोर से चीख़ चीख़कर रोने लगा और फिर अचानक शांत हो गया।

सब लोग चुपचाप कुएँ में मिट्टी डालते रहे। जब किसान ने कुएँ में झाँक कर देखा तो आश्चर्यचकित रह गया। अपनी पीठ पर पड़ने वाले, हर फावड़े की मिट्टी के साथ वह बैल एक आश्चर्यजनक हरकत कर रहा था, वह हिल-हिल कर उस मिट्टी को नीचे गिरा देता और फिर कदम बढ़ाकर उस मिट्टी पर चढ़ जाता।

जैसे-जैसे किसान तथा उसके पड़ोसी उस पर फावड़ों से मिट्टी गिराते, वैसे-वैसे वह हिल-हिल कर उस मिट्टी को गिरा देता और थोड़ा ऊपर चढ़ आता, जल्दी ही सबको आश्चर्यचकित करते हुए वह बैल कुएँ के किनारे पर पहुंच गया और फिर कूदकर बाहर भाग गया।

इस किस्से से हमें यह सीख मिलती है कि जीवन में भी हमें आगे बढ़ने से रोकने के लिए विभिन्न तरीको से मिट्टी फेंकी जाती है, कोई बेकार में ही हमारी आलोचना करेगा, तो कोई हमारी सफलता से ईर्ष्या के कारण हमें बेकार में ही भला बुरा कहेगा। ऐसे में हमें हार मान कर कुएँ में ही नहीं पड़े रहना है, बल्कि साहस के साथ हर तरह की गंदगी को गिरा देना है और उससे सीख ले कर, उसे सीढ़ी बनाकर बिना अपने आदर्शों का त्याग किये अपने जीवन में आगे बढ़ते जाना है।

Also read – चिड़िया का घोसला – Cartoon kahani in Hindi

Also read -शहज़ादे की बुरी आदत – Akbar Birbal Hindi kahani

Also read – विजय नगर में चोरी – Story of Tenali Raman in Hindi

Also read – इनाम का आधा हिस्सा – Akbar Birbal Hindi kahaniya

Also read -भिखारी की सीख – Small Panchatantra stories in Hindi

Also read -मुसाफिर और चालाक गाड़ीवाला – Hindi kahaniya cartoon

Also read – बीरबल का मनोरंजक उदहारण – Akbar and Birbal Hindi story

Also read – आश्रम का उत्तराधिकारी – Panchatantra stories for kids in Hindi

अगर आपको Motivational kahani Hindi – कठिनाइयों का सामना कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद् ।