सबसे शक्तिशाली आदमी – Motivational kahaniya in Hindi

Motivational kahaniya in Hindi – एक बार की बात है जब एक पिता ने अपने इकलौते बेटे को खूब पढ़ा लिखा कर एक बड़ा आदमी बनाने का फैसला किया। पिता दिन रात मेहनत करता और अपने बेटे की पढाई का खर्चा उठाता।

बेटा भी खूब मन लगाकर पढता । एक दिन पिता का सपना सच हो गया और बेटा पढ़ लिख कर बहुत बड़ा आदमी बन गया और उसने अपना खुद का व्यापार शुरू कर लिया और उसमे बहुत सफल हो गया।

एक दिन बेटा अपने आलिशान ऑफिस में बैठा हुआ था तभी उसके पिता उसका ऑफिस देखने आये। बेटा अपने ऑफिस की शानदार कुर्सी पर बैठा हुआ था।

पिता को देखकर बेटा बहुत खुश हुआ और अपनी कुर्सी से खड़ा हो गया। पिता ने बेटे को कुर्सी पर बैठाया और बेटे के पीछे खड़े हो गया और उसके कंधो पर अपना हाथ रखते हुए कहा बेटा, तुम्हे पता है कि आज इस दुनिया में सबसे शक्तिशाली आदमी होने का एहसास किसे होता होगा ?

पिता आगे कुछ और बोल पाते तभी बेटे ने कहा “पिता जी मैं हूँ सबसे शक्तिशाली आदमी। पिता ने सोचा था कि बेटा उन्हें ही सबसे शक्तिशाली आदमी कहेगा लेकिन बेटे के इस जवाब से उन्हें बहुत निराशा हुई।

“ठीक कहा बेटा” इतना कहते हुए पिता बेटे के ऑफिस से जाने ही लगे थे कि एक बार और पीछे मुड़ कर वही सवाल बेटे से किया “बेटा, क्या तुम्हे सच में लगता है कि तुम सबसे शक्तिशाली आदमी हो?

बेटे ने कहा, नहीं पिता जी, इस दुनिया में अगर कोई सबसे शक्तिशाली है तो वो आप हैं।

लेकिन अभी तो तुमने कहा था कि तुम ही सबसे शक्तिशाली हो, पिता ने फिर पुछा।

बेटे ने जवाब दिया, हाँ पिताजी, वो मैंने इसलिए कहा था क्योंकि उस वक़्त दुनिया के सबसे शक्तिशाली आदमी के हाथ मेरे कंधे पर थे, इसलिए उस वक़्त मैं खुद को सबसे शक्तिशाली महसूस कर रहा था।

ये सुन पिता की आँखों में आंसू आ गए और उन्होंने अपने बेटे को गले से लगा लिया।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि, माता-पिता हमारे जीवन का आधार हैं। यदि उनका आशीर्वाद है तो हम इस दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं। अपने माता पिता के आशीर्वाद के बिना हम कुछ भी नहीं है, इसलिए हमेशा अपने माता-पिता की आज्ञा का पालन लरमा चाहिए और उनके दिए सुझाव को गंभीरता से लेन चाहिए।

Download PDF file

Also read – चिड़िया का घोसला – Cartoon kahani in Hindi

Also read -शहज़ादे की बुरी आदत – Akbar Birbal Hindi kahani

Also read – विजय नगर में चोरी – Story of Tenali Raman in Hindi

Also read – इनाम का आधा हिस्सा – Akbar Birbal Hindi kahaniya

Also read -भिखारी की सीख – Small Panchatantra stories in Hindi

Also read -मुसाफिर और चालाक गाड़ीवाला – Hindi kahaniya cartoon

Also read – बीरबल का मनोरंजक उदहारण – Akbar and Birbal Hindi story

Also read – आश्रम का उत्तराधिकारी – Panchatantra stories for kids in Hindi

अगर आपको Motivational kahaniya in Hindi – सबसे शक्तिशाली आदमी कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद् ।