जीवन में छोटे बदलाव का महत्व – Short inspirational stories in Hindi

Short inspirational stories in Hindi – एक गुरु अपने शिष्य के अत्याधिक विकास से बहुत ही खुश थे। उन्हें लगा कि अब शिष्य का मार्गदर्शन करने की कोई जरूरत नहीं है, इसलिए उस शिष्य को एक नदी किनारे बनी अपनी छोटी सी कुटिया में छोड़कर निकल पड़े। रोजाना सुबह स्नान के बाद शिष्य शेर की खाल से बने अपने कपड़े को सुखाने के लिए टांग दिया करता था।

एक दिन चूहों ने उस शेर की खाल को कुतर डाला। यह देखकर शिष्य बहुत ही उदास हो गया । वस्त्र ना होने के कारण वह दूसरे वस्त्र मांगने गांव वालों के पास पहुंचा।

अगले ही दिन चूहों ने दूसरे वस्त्रो में भी छेद कर डाला। चूहे से परेशान होकर उसने एक बिल्ली पाल लिया। अब उसे समस्या चूहों से तो नहीं थी, लेकिन बिल्ली उसके लिए परेशानी बन गई। उसे अपने खाने के साथ-साथ बिल्ली के लिए दूध का इंतजाम करना पड़ता था।

एक दिन उसे लगा कि मैं कंब तक गांव वालों से मांगता रहूंगा, क्यों ना मैं खुद ही एक गाय रख लूं। जब उसे गाय मिल गई तो फिर उसके लिए चारा मांगने की जरूरत पड़ी।

उसे लगा कि झोपड़ी में चारों ओर घास से इसका काम चल जाएगा। लेकिन इसमें उसके सामने गाय को चराने की समस्या आ खड़ी हो गई। गाय को चराने के चक्कर में उसे ध्यान के लिए पूरा समय नहीं मिल पा रहा था, इसलिए इस काम के लिए उसने एक आदमी रख लिया।

अब सवाल आया कि काम करने पर निगरानी की। इसके लिए उसने एक महिला से शादी कर ली, जो उसके सारे कार्यो को निगरानी करती और उसके कार्य में हाथ बटाती। आगे चलकर ऐसा वक्त आया, जब वह गांव का सबसे धनी व्यक्ति बन गया।

कई सालों के बाद अचानक एक दिन गुरुजी उस गांव में पहुंचे। सब कुछ बदला हुआ देखकर वे दंग रह गए। उन्होंने देखा कि जहां कभी कुटिया हुआ करती थी, वहां आज एक आलीशान इमारत खड़ी है।

उन्होंने एक नौकर से पूछा, “क्या यह वही जगह नहीं है जहां कभी मेरा एक शिष्य रहा करता था?” नौकर उन्हें कोई जवाब देता, इससे पहले ही गुरु का वह शिष्य वहां आ गया।

गुरु ने उसे पूछा, “शिष्य, आखिर ये सब क्या है?

इस पर शिष्य ने कहा, “आपको विश्वास नहीं हो रहा है न। लेकिन मेरे पास सिवाय इसके कोई दूसरा तरीका नहीं था कि मैं शेर की खाल को हटा देता” ।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि छोटी जरूरत या बदलाव के आधार पर बड़े परिणाम मिलते हैं। इसलिए जीवन में प्रगति करने के लिए छोटे – छोटे बदलाव जरूरी है ।

इस में आप पढ़ेंगे कि कैसे एक शिष्य जीवन में छोटे-छोटे बदलाव कर बड़ा व्यक्ति बन कर अपने गुरु को आश्चर्य चकित कर देता है

Also read – चिड़िया का घोसला – Cartoon kahani in Hindi

Also read -शहज़ादे की बुरी आदत – Akbar Birbal Hindi kahani

Also read – विजय नगर में चोरी – Story of Tenali Raman in Hindi

Also read – इनाम का आधा हिस्सा – Akbar Birbal Hindi kahaniya

Also read -भिखारी की सीख – Small Panchatantra stories in Hindi

Also read -मुसाफिर और चालाक गाड़ीवाला – Hindi kahaniya cartoon

Also read – बीरबल का मनोरंजक उदहारण – Akbar and Birbal Hindi story

Also read – आश्रम का उत्तराधिकारी – Panchatantra stories for kids in Hindi

अगर आपको Short inspirational stories in Hindi – जीवन में छोटे बदलाव का महत्व कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद् ।