परेशानी का हल | Short moral stories for kids in Hindi

Short moral stories for kids in Hindi – एक बार कि बात है जब गौतम बुद्ध जंगल में अपने कुछ शिष्यों के साथ भ्रमण कर रहे थे । रास्ते में वे अपने शिष्यों को ज्ञानवर्धक बाते बताते हुए जा रहे थे । कुछ दूर पहुंचने के बाद वे एक छोटे से तालाब के पास रुकते है और अपने शिष्य से कहते है “मुझे बड़ी प्यास लग रही है, मेरे लिए तालाब से थोड़ा पाने ले आओ ।”

एक शिष्य गौतम बुद्ध के लिए पानी लेने तालाब में जाता है ।

वह जैसे ही तालाब पर पहुँचता है तो देखता है कि वहां तीन महिलाये कपड़े धो रही थी जिससे कारण पानी के ऊपर साबुन का झाग तैर रहा था ।

शिष्य पानी को देखता है और सोच में पद जाता है कि ऐसा झाग वाला पानी मै गुरुदेव के लिए कैसे ले जाऊ ।

शिष्य ऐसा सोच ही रहा था तभी दो भैस पानी में नहाने के लिए उतर जाते है जिसके कारन पानी पूरा मटमैला हो जाता है जिसे देखकर शिष्य वापस चला जाता है और गौतम बुद्ध से कहता है “गुरुदेव, पानी बहुत ही गन्दा है इसलिए मै आपके पीने के लिए नहीं ला पाया, मै कही और जाकर आपके लिए पानी लेकर आता हूँ ।”

गौतम बुद्ध कहते है “शिष्य, रुक जाओ, तुम्हे कही जाने की ज़रूरत नहीं है, कुछ देर प्रतीक्षा करो और फिर इस तालाब से ही पानी ले आना ।”

शिष्य गौतम बुद्ध की बात सुनकर सोच में पड़ जाता है लेकिन वह बिना कुछ कहे वहां बैठ जाता है ।

थोड़े समय के बाद गौतम बुद्ध उस शिष्य को वापस तालाब में जाकर पानी लेन के लिए कहते है ।

शिष्य बिना कुछ कहे वहां से तालाब की तरफ चला जाता है । वह जैसे ही तालाब पर पहुँचता है तो देखता है कि तालाब पर ना वो महिलाएँ थी और ना ही भैस ओर पानी एकदम साफ़ हो चुका था ।

वह एक छोटे से मटके में पानी भरता है और वापस आ जाता है और गौतम बुद्ध के पास पहुंचकर ख़ुशी से कहता है “गुरुदेव, मुझे तो विश्वास ही नहीं हो रहा है, इस बार जब मै तालाब में गया तो पानी एकदम साफ़ सुथरा हो चूका था ।”

गौतम बुद्ध उस शिष्य से कहते है “देखो, जब पानी गन्दा था तब तुमने उसे साफ़ होने के लिए समय दिया, इसी प्रकार जब हमारे जीवन में भी कोई परेशानी हो तो कभी-कभी हमें उसे समय देना चाहिए न कि हड़बड़ी में कोई गलत निर्णय लेना चाहिए ।”

गौतम बुद्ध की बात सुनकर सभी उन्हें दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करते है और उनसे कहते है कि आज हमें आपसे एक और बहुत ही महत्वपूर्ण बात सिखने को मिली ।

इस Short moral stories for kids in Hindi – परेशानी का हल कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें परेशानी में हड़बड़ाना नहीं चाहिए बल्कि थोड़ा समय लेकर, शांति से सोचकर निर्णय लेना चाहिए ।

Also read – Moral Hindi short story – अच्छे कर्म का फल

Also read – Hindi short story for kids – बदक और आज्ञाकारी बच्चे

Also read – Moral stories in Hindi for kids – चींटी और घमंडी हाथी

Also read – Small story for kids in Hindi – तीन मछलियों की कहानी

Also read – Short story in Hindi with moral values – ईमानदार गाय

अगर आपको कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद्।

error: Content is protected !!