कड़ी मेहनत – Short stories with moral values in Hindi

Short stories with moral values in Hindi – एक बार की बात है जब एक गांव में एक बुज़ुर्ग आदमी के तीन बेटे थे । तीनो आपस में बहुत ही झगड़ा करते थे । उनके बार-बार झगड़ा करने से वह बुज़ुर्ग उनसे बहुत परेशान रहते थे  ।

तीनो के ऐसे व्यवहार से परेशान होकर उनके बुज़ुर्ग उनसे कहते है “मै अब तुम्हे अपने घर में नहीं रख सकता और तुम तीनो को एक-एक ज़मीन दे रहा हूँ, तुम अपने हिसाब से घर बना लो और अलग-अलग रहो ।”

तीनो अपने पिता की बात मान लेते है और ज़मीन ले लेते है ।

सबसे पहले तीनो में से सबसे छोटा भाई अपना घर बनाना चालू करता है । वह बड़ा ही आलसी रहता और सोचता है कि मुझे अकेले ही तो रहना है और ज्यादा मेहनत कर क्यों समय बर्बाद करना ।

ऐसा सोचकर वह एक छोटी सी झोपड़ी बना लेता है और उसमे रहता है ।

तीनो में बीच का भाई भी थोड़ा आलसी रहता है लेकिन वह छोटे भाई से थोड़ा मेहनती होता है और वह एक लकड़ी का घर बनाता है ताकि घर जल्दी भी बन जाए और थोड़ा मजबूत भी रहे ।

तीनो में जो सबसे बड़ा भाई रहता है वह सबसे समझदार और बड़ा ही मेहनती रहता है । वह समय लेकर धीरे-धीरे ईट का एक मजबूत घर बनाता है और उसमे रहता है ।

एक दिन बड़ा ही तेज़ तूफ़ान आता है और उस तूफ़ान में छोटे भाई की झोपड़ी टूटकर गिर जाती है ।

वह तुरंत भागकर पास में ही बने बीच वाले भाई के घर जाता है और उसे कहता है “भाई मेरा घर तूफ़ान में टूट चुका है, कृपया मुझे अभी अपने घर में रहने दो।”

मंझला भाई उसे अपने लकड़ी के घर के अंदर ले आता है । लेकिन कुछ देर बाद ही तूफ़ान और तेज़ हो जाता है जिसके कारन वह लकड़ी का घर भी टूटकर गिर जाता है ।

फिर दोनों भाई भागकर सबसे बड़े भाई के घर जाते है और उसे कहते है “भाई, हम दोनों का घर तूफ़ान में टूट चूका है, कृपया हमें अपने घर में रहने दो ।”

बड़ा भाई अपने दोनों भाइयो को घर के अंदर ले आता है और दोनों छोटे भाई तूफ़ान के ख़तम होने तक अपने बड़े भाई के घर में आराम से रहते है ।

तूफ़ान घंटो चलता है लेकिन बड़े भाई का घर मजबूती से खड़ा रहता है क्योकि वह घर कड़ी मेहनत कर मजबूती से बनाया गया था ।

इस Short stories with moral values in Hindi – कड़ी मेहनत कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें मेहनत करने से कभी भी पीछे नहीं हटना चाहिए क्योकि कड़ी मेहनत से ही जीवन में सफलता मिलती है ।

Also read – Hindi story for class 1 – लोमड़ी की चालाकी

Also read – Animal story in Hindi – भालू और लालची बन्दर

Also read – Friendship story in Hindi – चार बहानेबाज़ दोस्त

Also read – Hindi story for class 2 with moral pdf included – आत्मविश्वास

Also read – Story for kids in Hindi pdf included | ईमानदार बच्चे की कहानी

अगर आपको कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद्।

error: Content is protected !!