बदमाश बच्चा | Short story in Hindi for class 4th

Short story in Hindi for class 4th – एक बार की बात है जब एक विद्यालय में राहुल नाम का लड़का पढता था । राहुल बड़ा ही बदमाश था और सभी से बहुत बुरा व्यव्हार करता था । राहुल दुसरे विद्यार्थियों के साथ – साथ अपने शिक्षकों को भी चिढ़ाता और उनसे भी बुरा व्यव्हार करता ।

राहुल के ऐसे व्यव्हार का कारण उसके माता पिता थे क्योकि राहुल अपने माता-पिता की एकलौती संतान था जिसके कारण उसे कभी कोई डांटता नहीं था चाहे वह कितनी भी बदमाशी करे या किसी से बुरा व्यवहार करे ।

एक दिन राहुल अपने घर के पास में ही बने एक उद्यान में खेल रहा था तभी वहा एक आदमी व्यायाम करने के लिए आता है । आदमी के सिर पर बिलकुल भी बाल नहीं रहते है जिसे देखकर राहुल ज़ोर – ज़ोर से चिल्लाकर चिढ़ाने लगता है “ऐ गंजे, ऐ टकले ।”

आदमी को राहुल पे बहुत गुस्सा आता है और वह राहुल को सबक सीखने के लिए दौड़ते हुए उसके पास आता है जिसे देखकर राहुल वहा से भागना लगता है ।

राहुल भागते हुए एक गाड़ी से टकरा जाता है और बेहोश हो जाता है

राहुल जब होश में आता है तो देखता है कि वह अस्पताल में है, उसकी माँ उसके बाजू में बैठी हुई है और उसके एक पैर में पट्टी बंधी हुई है ।

राहुल की माँ उसे कहती है कि अब एक महीने तक यह पट्टी उसके पैर में बंधी रहेगी और उसे ऐसे ही धीरे – धीरे चलना होगा । राहुल अपनी माँ की बात सुनकर दुखी हो जाता है ।

कुछ दिन बाद राहुल लंगड़ाते हुए अपने विद्यालय जाता है, राहुल को देखकर सभी लोग उसे चिढ़ाने लगते है “ऐ लंगड़े, ऐ लंगड़े ।”

राहुल को सभी की बात सुनकर बड़ा ही दुःख लगता है लेकिन वह समझ जाता है कि उसका व्यवहार भी सभी के प्रति हमेशा ख़राब रहा है ।

राहुल जब वापस अपने घर पहुँचता है तो अपनी माँ के पास जाकर सारी बात बताता है और बहुत रोता है और कहता है “माँ मुझे पता है कि मैंने सभी से ख़राब व्यव्हार किया है इसीलिए सभी मेरे साथ भी बुरा व्यव्हार कर रहे है लेकिन आज मुझे सबक मिल चूका है और मै अब से  सभी से बहुत अच्छे से बात करूँगा और कभी किसी को नहीं चिढ़ाऊंगा ।”

इस Short story in Hindi for class 4th – बदमाश बच्चा कहानी से हमें या सीख मिलती है कि हमें हमेशा सभी से बहुत अच्छा व्यव्हार करना चाहिए और सभी से सम्मान से बात करना चाहिए ।

Also read – Hindi story for class 1 – लोमड़ी की चालाकी

Also read – Animal story in Hindi – भालू और लालची बन्दर

Also read – Friendship story in Hindi – चार बहानेबाज़ दोस्त

Also read – Hindi story for class 2 with moral pdf included – आत्मविश्वास

Also read – Story for kids in Hindi pdf included | ईमानदार बच्चे की कहानी

अगर आपको कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने साथियो के साथ शेयर करे। धन्यवाद्।

error: Content is protected !!